Allgazabposts
allgazabposts.com-atm-machine-benefits

क्या आपको पता है कि एटीएम, रुपये निकालने के अलावा और किस काम आता है?

एटीएम आपको कौन सी अन्य सुविधा उपलब्ध कराता है? अगर आपको नहीं पता, तो आज हम इस लेख के द्वारा वही बताने जा रहे है:

फिक्स्ड डिपॉज़िट (एफडी) खोलना: जी हां! आप एटीएम के ज़रिये अपने बैंक अकाउंट में एफडी भी खोल सकते है, इसके लिए आपको जमा राशि, अवधि और बाकि अन्य जानकारी डालना होगी और कन्फर्म करना होगा।

प्रीपेड मोबाइल फ़ोन रिचार्ज: आप एटीएम से अपने मोबाइल को भी प्रीपेड रिचार्ज कर सकते है। इसके लिए आपको एटीएम मशीन पर दिए गए ऑप्शन मोबाइल रिचार्ज को चुनना होगा। ऑप्शन चुनने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और साथ ही रिचार्ज की राशि भी डालना होगी।

इन्सुरेंस प्रीमियम: कुछ इन्सुरेंस कंपनी जैसे की एलआईसी, एचडीएफसी लाइफ, एसबीआई लाइफ आदि ने बैंक के द्वारा साझेदारी कर अपने कस्टमर्स को एटीएम के द्वारा पॉलिसी की राशि जमा करने की सुविधा उपलब्ध कराई है। इसके लिए आपके पास पॉलिसी धारक का नाम, पॉलिसी नंबर, जन्म दिनांक, मोबाइल नंबर आदि होना जरूरी है। इस तरह आप “बिल पेमेंट” ऑप्शन पर जा इन्सुरेंस पॉलिसी की प्रीमियम भर सकते है।

कैश ट्रांसफर: अगर आपके पास नेट बैंकिंग की सुविधा नहीं है और आपको किसी को फण्ड ट्रांसफर करना है तो ये काम भी आप आसानी से एटीएम के द्वारा कर सकते है। इसके लिए आपको बेनिफिशरी को बैंक जा कर जुड़वाना होगा, जिससे आप 40000 रुपये/ प्रतिदिन अपने बेनिफिशरी को ट्रांसफर कर सकते है जिसमे ट्रांसक्शन्स की कोई सीमा नहीं है।

लोन के लिए आवेदन: कुछ प्राइवेट सेक्टर बैंक अपने ग्राहकों को छोटी पूंजी वाले पर्सनल लोन एटीएम से ही मान्य कर देती है। इसके लिए बैंक अपने एडवांस एनालिटिक्स की मदद लेती है जिससे वो अपने ग्राहक की ट्रांसक्शन डिटेल्स, अकाउंट बैलेंस, क्रेडिट और डेबिट कार्ड के ट्रांसक्शन्स और सैलरी क्रेडिट को ध्यान में रखती है और उसके आधार पर ही लोन मान्य करती है।

तो ये थे एटीएम से किये जाने वाले काम, जो आप बैंक जाएं बिना भी कर सकते है। हालांकि आप मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग से घर बैठे आजकल ये काम कर सकते है।

Vijaya Jain

विजया वैसे तो एक पोस्ट ग्रेजुएट इंजीनियर और शिक्षक है, लेकिन लेखन के प्रति अपने रुझान के चलते इन्होंने अपने आप को लेखक के रूप में देखना ज्यादा पसंद किया। अपनी पढ़ाई के समय से ही ये लेखन क्षेत्र में सक्रिय थी। इनके लेख कई मैगज़ीन और वेबसाइट पर प्रकाशित हुए है। लेखन के साथ इन्हें पढ़ना - पढ़ाना और कुकिंग में भी रुचि है।

Add comment

Categories

Ad

Ad

Your Header Sidebar area is currently empty. Hurry up and add some widgets.