Allgazabposts

4 ऐसी परंपराएं जिन्हें जान कर उड़ सकते हैं, आपके होश

यह दुनिया जितनी बड़ी हैं, उतने ही अलग-अलग प्रकार के लोग और उतनी ही उनकी अनेक प्रकार की परंपराएं भी हैं। कई परंपराएं तो देखने में बहुत अच्छी लगती हैं लेकिन कई परंपराएं ऐसी भी होती है जिन्हें जान कर कोई भी हैरान हो सकता हैं। वैसे तो ऐसी बहुत की परंपराओं को बन्द कर दिया गया है लेकिन आज भी इस समाज में कुछ ऐसी परंपराएं चलती आ रही हैं। जो किसी को भी सविकार्य नहीं होती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही 5 अजीब परंपराओं के बारे में बताने जा रहें है जिन्हें जान कर आपके भी होश उड़ सकते है।

1. वेनेजुएला व ब्राजील के आदिवासी समुदाय के लोग_ Venezuela and brazil tribes

वेनेजुएला व ब्राजील के आदिवासी समुदाय वैसे तो कई तरह की परंपराए है जो आपको हैरान कर सकती है लेकिन यहां सदीयों से एक ऐसी परंपरा चली आ रहीं है जिसके चलते यहां के लोग मरें हुए इंसान का मास तक खाते है। यह सुनने में अजीब लगता है लेकिन यह सच हैं। इस समुदाय में जब कभी किसी के रिश्तेदार की मौत होती है तो वे उसके शव को जला कर उसके शरीर के मास के साथ-साथ हड्डियों की राख तक को खा जाते है।

Image Source:

2. गिद्धों को खीलाते हैं शव_ Sky burial

मरने के बाद की वैसे तो कई तरह की परंपराएं होती हैं लेकिन हजारों सालों से तिब्बत के बौद्ध समुदाय के लोग अपने यहां मरने वाले हर इंसान को गिद्धों के समुख फैक रहे है। यह लोग मरे हुए मनुष्य के शव कई टुकडों में काट कर खुले में फैक देते है, ताकि गिद्ध और माश खाने वाले पक्षी उसका मास खा सके। इस परंपरा के पीछे इन लोगों की यह मान्यता है कि इससे मनुष्य को उसका दुसरा जन्म जल्दि मील जाता है।

Image Source:

3. अघोरी खा जाते हैं शव_ Aghori

भारत के भी कई स्थानों पर ऐसी परंपरा है जिसमें लोग इंसान का मास खाते है। भारत में अघोरियों के नाम से जाने-जाने वाले लोगों के बारे मे यह माना जाता है कि यह लोग रात के समय शमशान में जाकर धरती में धफन शवों के निकालकर खाते है। इंसान का मास खाने के पीछे इनकी यह मान्यता है कि इससे उनके अन्दर से मृत्यु का भय हमेशा के लिए खत्म हो जाता है। वैसे आपको बता दे कि हिन्दू धर्म में गर्भवती महिला, बच्चे, कुंवारी लड़की, पवित्र व्यक्ति, सांप के काटने से मरा व्यक्ति और कुष्ठ रोगी को जलाया नहीं जाता हैं। ऐसे शवों के नदी में बहा देते है या फिर दफना देते है और ऐसी ही शवों के यह अघोरी खा लेते है।

Image Source:

4. अफ्रीकन आदिवासियों का जादू व वशीकरण _ African tribes

अफ्रीका के आदिवासियों में भी जादू व वशीकरण को बहुत महत्व दिया जाता है। यहां पायी जाने वाली आदिवासी लोग आत्मा और भूत प्रेतो से ज्ञान प्राप्त करने के लिए कई दिनों तक जंगलों में बिना खाए पीए रहते हैं और आत्माओं से सम्पर्क करने का प्रयास करते रहते हैं। इन लोगों के अनुसार बिना खाए पीए रहने से उनका पूरा शरीर एकाग्रचित हो जाता हैं और आत्मा से सम्पर्क कर पाता है।

Image Source:

Upasana Bhatt

मुझे लिखना बहुत पसंद हैं, और मेरे विचार व मेरी सोच मेरी कलम से निकले शब्दों के माध्यम से प्रकट होते है। अब तक में फिल्म, राजनीति और अपराध जगत से संबंधित बहुत से विषयों पर लिख चुकी हूँ।

Add comment

Categories

Ad

Ad

Your Header Sidebar area is currently empty. Hurry up and add some widgets.