Allgazabposts

2 साल की बच्ची बन कर रह गई हैं, यह 20 साल की लड़की

यह तो भी आप भी जानते है कि जैसे-जैसे हम बड़े होते है वैसे-वैसे हमारी उम्र भी बड़ती है और उसके साथ भी हमारे शरीर मे भी बहुत से बदलाव होते हैं। लेकिन क्या हो अगर हमरी उम्र तो बड़े लेकिन हमरे शरीर में कोई बदलाव ही ना हो। यह सोचने में आपको थोड़ा अजीब जरुर लगेगे लेकिन ऐसा हो सकता हैं। जी हां, आज हम आपके लिए एक ऐसी ही लड़की की कहानी लेकर आए हैं जिसकी उम्र तो 20 वर्ष है लेकिन वो आज भी 2 वर्ष की बच्ची की तरह दिखती है।

गिरिजा श्रीनिवास (Girija sirinivas) नाम की यह लड़की बैंगलुरू में रहती थी। गिरिजा श्रीनिवास को कन्जेनटल एगेनेसिस नामक बीमारी थी। जिसके कारण उसकी उम्र तो बड़ जाती थी लेकिन उसका शरीर नहीं बड़ पाता था। इस बीमारी के कारण उसकी लंबाई केवल ढाई इंच ही रह गई इतना ही नहीं वो ठीक से बैठ भी नहीं पाती है और ना ही चल पाती है।

Image Source:

गिरिजा के माता-पिता जब भी अपनी लड़की को परेशानियों से जुजते हुए देखते है तो उन्हें बहुत दुख होता हैं, इस बीमारी के कारण गिरिजा को हर कार्य को करने के लिए अपने माता-पिता पर निर्भर रहना पड़ता हैं गिरिजा वैसे तो 20 साल की हो गई है लेकिन इस उम्र में भी उसके माता-पितात उसकी देखभाल एक 2 साल की बच्ची की तरह कर रहे है।

गिरिजा का शरीर भले ही उसका साथ ना दे रहा हो लेकिन अपने हुनर के चलते गिरिजा आज पूरे बैंगलुरू से फैमस हो गई हैं। गिरिजा को पेन्टिग करने का बहुत शौक है और वो लेटे-लेटे ही इतनी सुन्दर पेंटिंग बना लेती है कि उन्हें देख कर कोई भी उन्हें खरीदने से खुद को रोक नहीं पाता हैं। गिरिजा की बनाई गुई एक पेंटिंग से उसके माता-पिता को लगभग 8 से 10 हजार रुपए तक की कमाई हो जाती हैं।

गिरिजा का कहना है कि ” मैं यह नहीं चाहती हुं कि लोग मुझे एक बेचारी लड़की समझे और मेरी बीमरी के कारण मुझे जाने। मैं अपनी कला के कारण जानी जाना जाती हुं मेरा सपना है कि एक दिन में अपनी कला से विदेश जाऊ।” गिरिजा आज अपने जैसे बहुत से लोगों के लिए प्रेरणा बन चुकी है।

Upasana Bhatt

मुझे लिखना बहुत पसंद हैं, और मेरे विचार व मेरी सोच मेरी कलम से निकले शब्दों के माध्यम से प्रकट होते है। अब तक में फिल्म, राजनीति और अपराध जगत से संबंधित बहुत से विषयों पर लिख चुकी हूँ।

Add comment

Categories

Ad

Ad

Your Header Sidebar area is currently empty. Hurry up and add some widgets.