Allgazabposts

एक ऐसी दूरबीन जिससे आप देख सकते हैं, एलियंस की दुनिया को

दूरबीन मानव की बनाई एक ऐसी वस्तु है जिसकी मदद से आप दूर की चीजों को देख सकते है और आज के इस विकसीत समाज में तो आपने भी कई बार दूरबीन का प्रयोग किया ही होगा। लेकिन क्या हो अगर आप मात्र एक दूरबीन की मदद से एलियंस को देख पाए। दरअसल हालही में एक ऐसी दूरबीन का निर्माण किया गया है जिसकी मदद से लोग एलियंस को देख सके। वैसे इस दूरबीन की मदद से और भी कई तरह के रिसर्च भी किए जाएगे।

इस दूरबीन के बारे में यह भी कहां जा रहा है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी दूरबीन है। वैसे आपको बता दे कि इस दूरबीन का निर्माण चीन में किया गया है तथा इसे चीन के दक्षिण-पश्चिमी में स्थित गुइजोऊ की पहाड़ियों में रखा गया है। वैज्ञानिकों इस दूरबीन को एफएएसटी यानि “फाइव हंड्रेड मीटर एपर्चर स्फेरिकल टेलीस्कोप” नाम से संबोधित कर रहे। इस दूरबीन का निर्माण करने का मुख्य उद्देश्य एलियंस (Aliens) की खोज करना है।

Image Source:

दूरबीन की दुनिया में इसे एक बहुत बड़ा कदम माना जा सकता है। चीन की एक न्यूज एजेंसी की माने तो “इस दूरबीन ने कार्य करना प्रारंभ कर दिया हैं, इस दूरबीन में लगी प्यूरतो रिको की एर्सिबो वेधशाला में ना केवल अंतरिक्ष के सिग्नल को प्राप्त करने की क्षमता हैं, बल्कि यह एलियंस (Aliens) के द्वारा भेजे गए संकेतो को भी पकड़ सकती है।”

इस दूरबीन की बनावट की अगर बात करें तो इसका व्यास लगभग 500 मीटर हैं तथा यह दूरबीन इतनी बड़ी है कि जितने क्षेत्र में इसे स्थापित किया गया है उतने क्षेत्र में लगभग 30 फुटबॉल के मैदानों का निर्माण किया जा सकता है। 2011 के आस-पास इस दूरबीन का निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया था अगर बात करें इस दूरबीन के बनाने मे आए खर्च की तो इससे बनाने में लगभग 1.2 बिलियन युआन खर्च किए गए हैं अमेरिकन डॉलर मे कहें तो लगभग 180 करोड़।

वैज्ञानिक स्टीफन नग ची-यंग के अनुसार “चीनी सरकार शोध को बहुत महत्व देती है और इसके लिए वह बहुत धन भी खर्च करती है। साथ ही चीनी सरकार दुनियाभर के विज्ञानियों के लिए एक बेहतर सुविधा देना चाहती है। उन्होंने यह भी माना है कि आने वाले समय में अमेरिका व आस्ट्रेलिया सहित कई देशों के वैज्ञानिक इस सुविधा का लाभ अवश्य उठा सकेगे।”

Upasana Bhatt

मुझे लिखना बहुत पसंद हैं, और मेरे विचार व मेरी सोच मेरी कलम से निकले शब्दों के माध्यम से प्रकट होते है। अब तक में फिल्म, राजनीति और अपराध जगत से संबंधित बहुत से विषयों पर लिख चुकी हूँ।

Add comment

Categories

Ad

Ad

Your Header Sidebar area is currently empty. Hurry up and add some widgets.