Allgazabposts

एक ऐसा मंदिर जिसके खंभो में छीपे हैं, हजारों रहस्य

इस दुनिया में वैसे तो कई रहस्य हैं, लेकिन अगर बात भारत की करें तो यहां ऐसे बहुत से रहस्य है जिनके पीछे छीपे कारणों को आज तक कोई नहीं सुलजा पाया हैं। मंदिर हो या कोई तालाब हर किसी की अपनी एक कहानी है और उस कहानी में छीपे है कुछ ऐसे रहस्य जिन्हें जान कर आपके भी होश उड़ जाएगें। आज हम आपको ऐसे ही एक मंदिर के बारें मे बताने जा रहें है जो रहस्यों से भरा पड़ा हुआ है।

महाराष्ट्र में स्थित कोल्हापुर नामक स्थान पर बने इस मंदिर को लोग महालक्ष्मी (Mahalakshmi) के नाम से जानते है। शिलालेखों से प्राप्त जानकारी की माने तो यह मंदिर लगभग 1800 साल पुराना है और इसने राजा कर्णदेन ने बनाया था। जैसे-जैसे समय बदला वैसे-वैसे इस मंदिर मे भी बहुत से बदलाव किए गए। इस मंदिर के अन्दर ही लगभग 35 और भी छोटे-छोटे मंदिरों का निर्माण किया गया है।

Image Source:

यह मंदिर लगभग 27 हजार वर्ग-फुट में फैला हुआ है। इतना ही नहीं कई लोगों का यह भी कहना है कि इस मंदिर में स्थापित की गई महालक्ष्मी जी की पवित्र मूर्ति को गुरू शंकराचार्य जी स्थापित किया गया था। वैसे इस मंदिर का सबसे बड़ा रहस्य इसकी चारों दिशाओं में बने खंभों के अन्दर है क्योंकि जब भी कोई व्यक्ति इन खंभों के गिनने का प्रयास करता है तो उसकी मोत हो जाती है जिसके कारण भी यह मंदिर चर्चा का विषय बना हुआ है। इस मंदिर को लेकर हर किसी की अपनी-अपनी मान्यता है।

Image Source:

इस मंदिर को लेकर कई लोगों का यह भी मानना है कि इस मंदिर के अन्दर बहुत बड़ा खजाना छिपा हुआ हैं। इस मंदिर के दरवाजों को जब आज लगभग 3 वर्ष पहले खोला गया तो उस समय इस मंदिर के अन्दर से कई बेश किमती चीजों के साथ हजार साल पुरानी मुर्तियां, सोने व चांदी के आभूषण मिले थे। इस मंदिर से प्राप्त हर वस्तु की कीमत को लाखों रुपय में माना जाता है। वैसे इस से पहले इस मंदिर के खजाने को सन् 1962 के आस-पास खोला गया था।

महालक्ष्मी के मंदिर में मिले वाली इस सभी सोने-चांदी के आभूषणों के बारें में यह माना जाता हैं कि इन्हें उस समय राज करने वाले राजाओं ने चढ़ावे में दिया था। वैसे आपको बता दें, कि इस मंदिर में मिले खजाने का भी बीमा कराया हुआ हैं इस बीमे के बारे मे जब मंदिर से जुड़ ट्रस्ट के लोगों से पुछा गया तो किसी ने भी इस बात का खुलासा नहीं किया कि यह बीमा किसके नाम पर किया गाया है और कितने का किया गया है।

Upasana Bhatt

मुझे लिखना बहुत पसंद हैं, और मेरे विचार व मेरी सोच मेरी कलम से निकले शब्दों के माध्यम से प्रकट होते है। अब तक में फिल्म, राजनीति और अपराध जगत से संबंधित बहुत से विषयों पर लिख चुकी हूँ।

Add comment

Categories

Ad

Ad

Your Header Sidebar area is currently empty. Hurry up and add some widgets.