Allgazabposts
allgazabposts.com-special-villages

अनोखे गांव जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जायेंगे।

भारत देश अपने आप में अनूठा है, यहां अनेकता में एकता का वास है। इसी की मिसाल कुछ ऐसे गाँव है, जो अपने आप में कोई अजूबे से कम नहीं है और ये गाँव अपने अनूठे अंदाज़ को लेकर ही जाने जाते है। आइये आज हम आपको इस लेख के द्वारा उन गाँवों की सेर कराने ले चलते है:

हिवारे बाजार: हिवारे बाज़ार को करोड़पतियों का गाँव कहा जाता है, यहाँ आज करीब 60 से ज्यादा करोड़पति रहते है। जी हां! महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में बसा ये गाँव कृषि से अपनी आमदनी कमाता है। एक समय यहाँ सूखा और अकाल आया हुआ था लेकिन अपनी मेहनत से सिंचाई के अलग-अलग साधन, खेती में उपयोग कर गाँव-वासियों ने अपने आपको करोड़पति बना लिया है।

धरनाई: धरनाई बिहार में स्थित एक गाँव है, जो सूर्य किरणों से अपने आप को प्रकाशवान करता है। यहाँ के लोगों ने खुद के सोलर ग्रिड बनाये थे, जिससे आज 250 से ज्यादा घर और 50 से ज्यादा फैक्ट्री में बिजली पहुँचाई जा रही है।

allgazabposts.com-special-villages-dharnai

Image Source

कोडिन्ही: कोडिन्ही केरला में स्थित एक गाँव है, यहाँ हर हज़ार माँ में से 50 को जुड़वाँ बच्चे पैदा होते है। इसलिए ही इस गाँव को जुड़वाओं का गाँव कहा जाता है, लोग इन्हीं जुड़वाओं को देखने दूर-दराज से आते है।

धोकदा: दूध की नगरी कहा जाने वाला ये गाँव गुजरात में स्थित है। इस गाँव की खास बात ये है कि यहाँ इतना दूध का उत्पादन होता है की दूध को बेचा नहीं बांटा जाता है। शेतफल: साँपों का गाँव शेतफल महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में बसा हुआ है, ये गाँव लोगों के साथ-साथ साँपों का भी घर है। बच्चे सांप के साथ खेलते है और यहाँ उनकी पूजा भी की जाती है। इस गाँव को देख रामायण में वर्णित नागलोक जरूर याद आ जाता है।

ये थे कुछ अजब-गज़ब गाँव जो अपने आप में अनूठे है और लोगों के बीच प्रसिद्ध भी।

Vijaya Jain

विजया वैसे तो एक पोस्ट ग्रेजुएट इंजीनियर और शिक्षक है, लेकिन लेखन के प्रति अपने रुझान के चलते इन्होंने अपने आप को लेखक के रूप में देखना ज्यादा पसंद किया। अपनी पढ़ाई के समय से ही ये लेखन क्षेत्र में सक्रिय थी। इनके लेख कई मैगज़ीन और वेबसाइट पर प्रकाशित हुए है। लेखन के साथ इन्हें पढ़ना - पढ़ाना और कुकिंग में भी रुचि है।

Add comment

Categories

Ad

Ad

Your Header Sidebar area is currently empty. Hurry up and add some widgets.