Allgazabposts
allgazabposts.com-tourist-places-in-north-india

गर्मियों में घूमने के उत्तर भारत के पर्यटक स्थल

गर्मी का मौसम आते से ही तेज़ धूप, गर्मी और लू का हमें सामना करना पड़ता है, ऐसे में अगर हमें इनसे राहत पाना हो तो कोई ठंडी जगह घूम आने में कोई एतराज नहीं है। जी हाँ! आज हम इस लेख में आपको ऐसी ही कुछ जगहों से रूबरू करवाएंगे जहाँ गर्मी के मौसम में भी आपको ठंडक का एहसास हो सकता है। आइये जानते है:

मनाली: उत्तर भारत में स्थित मनाली एक हिल स्टेशन है। यहाँ पर मौजूद हरियाली, बहता हुआ पानी और बर्फ से ढके पहाड़, रोहतांग पास में बर्फ से खेलना साथ ही सोलंग घाटी में स्पोर्ट्स एडवेंचर करने का मज़ा ही कुछ और है। गर्मियों में यहाँ के पक्षी अभयारण्य (बर्ड सेंक्चुअरी) में अनेकों प्रकार के पक्षी को देखने का आनंद भी अद्वितीय है।

allgazabposts.com/tourist-places-in-north-india/

Image Source

शिमला: मई और जून की गर्मियों से राहत पाने के लिए आप शिमला की ठंडी वादियों का आनंद ले सकते है। यहाँ की सबसे प्रसिद्ध जगहों में राष्ट्रपति निवास (अँग्रेज़ों के समय का), मॉल रोड, जाखू हिल्स आदि है। आप यहाँ स्पोर्ट्स एडवेंचर के साथ ट्रैकिंग और कैंप फायर का आनंद भी ले सकते है। गर्मी में शिमला की बर्फीली वादियों में घूमने का अनुभव ही कुछ अलग सा होता है।

लद्दाक: उत्तर भारत की एक और जगह जो अपने अनूठे अंदाज़ को लेकर हमेशा ही पर्यटकों की प्रिय रहती है, वो है लद्दाक। ये जगह प्रकृति को गहराई से देखने की जगह है, यहाँ मौजूद पेड़-पौधे, पक्षी, बर्फ सभी मनमोहक है। बाइक से घूमने के लिए ये जगह बहुत ही अनुकूल है, आप बाइक से ही इस पूरी जगह को घूम सकते है। यहाँ पर भी आप ट्रैकिंग, पैरासेलिंग, बोटिंग का आनंद ले सकते है।

allgazabposts.com-tourist-places-in-north-india-Ladakh

Image Source

औली: गर्मियों में भारत की सबसे ठंडी जगहों में से एक औली, उत्तराखंड के पर्यटक स्थल में से एक प्रसिद्ध स्थल है। समुद्र तल से ढाई हजार फीट की ऊंचाई पर, यह स्थान नंदा देवी, मन पर्वत और कामत कामेट पर्वत श्रृंखलाओं का घर है। यह जगह पूरे साल बर्फ के कवच से ढकी रहती है, इसी कारण ये जगह हमेशा ही ठंडी रहती है। यहाँ कई शीतकालीन खेलों का आयोजन होता है, जहाँ विभिन्न खेल खेले जाते है। यहाँ आप बोटिंग, स्कीइंग आदि कर सकते है।

ये थे उत्तर भारत के कुछ पर्यटक स्थल, जहाँ गर्मियों में जाया जा सकता है।

Vijaya Jain

विजया वैसे तो एक पोस्ट ग्रेजुएट इंजीनियर और शिक्षक है, लेकिन लेखन के प्रति अपने रुझान के चलते इन्होंने अपने आप को लेखक के रूप में देखना ज्यादा पसंद किया। अपनी पढ़ाई के समय से ही ये लेखन क्षेत्र में सक्रिय थी। इनके लेख कई मैगज़ीन और वेबसाइट पर प्रकाशित हुए है। लेखन के साथ इन्हें पढ़ना - पढ़ाना और कुकिंग में भी रुचि है।

Add comment

Categories

Ad

Ad

Your Header Sidebar area is currently empty. Hurry up and add some widgets.