Allgazabposts

इस देश में बस दो दिन होता है काम, बाकी दिन होता है आराम,

अगर आप नौकरी करते है, तो अक्सर आपके दिल में भी यह चाह उठती होगी कि काश आपको केवल हफ्ते में दो ही दिन काम करने को मिलता और बाकि दिन आप आराम कर सकते। लेकिन यह तो सब एक सपता है जो कई पूरा नहीं हो सकता हैं। दुनिया को कोई भी देश हो हर जगह पूरे हफ्ते काम करना पड़ता हैं और आराम के लिए एक या दो ही दिन मिलते हैं।

लेकिन अगर हम आपसे कहे कि इस दुनिया में एक ऐसा देश भी हैं जहां केवल हफ्ते के दो ही दिन कार्य कराया जाता हैं और बाकी पूरे हफ्ते आराम किया जाता है। यह सुनने में आपको तोड़ा अजीब लग रहां होगा लेकिन यह सच्च हैं। इस दुनिया में एक ऐसा भी देश है, जहां कि सरकार अपनी जनता से हफ्ते के दो ही दिन कार्य करवाती हैं और बाकि के दिनों आसाम करने देती है।

Image Source:

लैटिन अमेरिका के वेनेजुएला नाम देश में केवल दो ही दिन कार्य किया जाता हैं और बाकि दिन अवकाश होता है। वेनेजुएला की इस तरह की व्यवस्था को सुनकर आपको हैरानी अवश्य हो रही होगी लेकिन यहां कि सरकार कार्यालयों और निजी कार्यालयों में केवल सप्ताह के दो ही दिन कार्य होता है बाकि दिन लोग अपने घर में आराम करते है।

यहां की सरकार द्वारा उड़ाए गए इस कदम के पीछें एक बहुत बड़ा कारण है इस देश में दिन प्रति-दिन बिजली का संकट बड़ता ही जा रहां है जिसके कारण यहां के लोगों को बहुत-सी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। जिसके चलते यहां कि सरकार ने यह फैसला सुनाया कि अब से केवल हफ्त के दो ही दिन कार्य किया जाएगा। यदि किसी कार्यालय में कोई बहुत महत्वपूर्ण कार्य हो तो वे अपने अधिकारियों को बुधवार से शुक्रवार तक बुला सकते है।

वेनेजुएला में बिजली उत्पन्न करने का एक मुख्य माध्यम बांध हैं, लेकिन सूखा पड़ने के कारण यहां के बांधों में पानी बहुत कम हो गया है जिसके कारण बिजली उत्पन्न करने में बहुत समस्या हो रही है और इससी कारण यहां बिजली संकट पैदा हो गया है।

Upasana Bhatt

मुझे लिखना बहुत पसंद हैं, और मेरे विचार व मेरी सोच मेरी कलम से निकले शब्दों के माध्यम से प्रकट होते है। अब तक में फिल्म, राजनीति और अपराध जगत से संबंधित बहुत से विषयों पर लिख चुकी हूँ।

Add comment

Categories

Ad

Ad

Your Header Sidebar area is currently empty. Hurry up and add some widgets.